मानचित्र एवं अवस्थिति

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली दक्षिण दिल्ली के हौज खास में स्थित है] जो कि दिल्ली के उतार-चढ़ाव युक्त बहुरंगी इतिहास में एक ऐतिहासिक स्थान है। यह पूर्व में श्री अरविन्द मार्ग] पश्चिम में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर] दक्षिण में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद से तथा उत्तर में बाहरी रिंग रोड से घिरा हुआ है। संस्थान परिसर के निकट कुतुब मीनार तथा हौज खास जैसे ऐतिहासिक स्मारक हैं। यह शहर के प्रमुख केन्द्रों से खुली और चौड़ी सड़कों से जुड़ा हुआ है। संस्थान परिसर मुख्य रेलवे स्टेशन से लगभग 19 कि.मी.] नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 14 कि.मी.] अन्तरराज्यीय बस अड्डे (कश्मीरी गेट) से 21 कि.मी. तथा दिल्ली हवाई अड्डे से 10 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। निकटतम मेट्रो स्टेशन हौज खास है ।

संस्थान परिसर 320 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। विभिन्न स्थलाकृति विशेषताओं] कल्पना शक्ति से तैयार किए गए नयनाभिराम भू-दृश्यों] भिन्न-भिन्न प्रकृति और ऊँचाई के अनेक भवनों तथा साफ एवं चौड़ी सड़कों से सुसज्जित परिसर वास्तुकला के सामंजस्य एवं प्राकृतिक सौन्दर्य का भव्य दृश्य प्रस्तुत करता है। पूरे परिसर को चार प्रकार्यात्मक क्षेत्रों में बांटा गया है (क) छात्रों के लिए आवासीय क्षेत्र] (ख) संकाय तथा अन्य सहायक स्टाWफ के लिए आवासीय क्षेत्र] (ग) शैक्षिक भवनों एवं कार्यशालाओं के लिए शैक्षिक क्षेत्र] तथा (घ) छात्रों के लिए सांस्कृतिक-व-सामाजिक एवं मनोरंजनात्मक क्षेत्र।

मुख्य शैक्षणिक भवन में विभिन्न शिक्षण और अनुसंधान गतिविधियों की सुविधा है। हालांकि प्रत्येक विभाग के साथ एक अलग इकाई है सभी विभाग मिलकर एक एकीकृत परिसर का निर्माण करते हैं। इंजीनियरिंग की भारी प्रयोगशालाएं भूतल पर‚ हलकी प्रयोगशालाएं पहली मंजिल पर रखी गई हैं जबकि ट्यूटोरियल कमरे‚ कक्षाएं और प्रोजेक्ट रूम दूसरी मंजिल पर स्थित हैं। प्रत्येक शिक्षण स्टाफ सदस्य को उनकी प्रयोगशाला के समीप में अलग अलग अलग कार्यालय प्रदान किए गए हैं। विभागों के बीच सामान्य उपयोग के लिए स्थित प्रांगण में ध्वनि व प्रक्षेपण उपकरणों सुसिज्जत और आधुनिक सुविधाओं वाले बड़े व्याख्यान थिएटर स्थित हैं। परिसर में स्टाफ क्लब] अस्पताल] विपणन केन्द्र] बैंक] डाकघर] दूरसंचार केन्द्र] सामुदायिक केन्द्र] स्टेडियम] खेल मैदान आदि जैसी सुविधायें भी उपलब्ध हैं।

छात्रों के पाठ्येतर तथा शारीरिक विकास के लिये छात्र गतिविधि केन्द्र सभी सुविधायें प्रदान करता है। तरणताल तथा जिम्नेजियम हॉल से युक्त केन्द्रीय दुमंजिले मनोरंजन प्रखण्ड में स्क्वैश कोर्ट] हॉबी कार्यशालाएँ] संगोष्ठी कक्ष] संगीत कक्ष तथा पढ़ने और इन्डोर खेलों के लिए बहुउद्देशीय कमरों जैसी अनेक सुविधायें हैं। आधुनिक तरीके से निर्मित बड़ी क्षमता का खुला रंगमंच केन्द्र की एक अन्य सुविधा है।